सिर्फ 13,000 रुपए में सोलर पैनल घर में लगवाएं, पूरी जानकारी देखे

Photo of author

Written byRohit Kumar

verified_75

Published on

Now-install-solar-panel-at-just-13000-with-new-subsidy-scheme

13,000 में सोलर पैनल इंस्टाल होगा

भारत में सोलर एनर्जी को प्रोत्साहित करने के लिए केंद्र एवं प्रदेश सरकार की तरफ से लोगों को भारी सब्सिडी दी जा रही है। सरकार लोगों तक साफ एवं हरित एनर्जी को पहुंचाना चाहती है और इसके लिए सरकार ने नई सोलर स्कीम को शुरू किया है। यह स्कीम 1 करोड़ परिवारों को सोलर पैनल इंस्टॉल करने में सब्सिडी देगी।

यह स्कीम लोगों को प्रति माह में 300 यूनिट तक फ्री बिजली देगी और ये माहौल को दूषित किए बिना अपनी बिजली की जरूरत की पूर्ति कर पाएंगे। यह काम सोलर पैनलों को सब्सिडी पर इंस्टाल करवाकर महंगे शुरुआती निवेश से बचाकर होगा।

नई सोलर स्कीम के मुख्य उद्देश्य

Purpose of New Solar Scheme

सरकार के द्वारा इस स्कीम में 1 से 10 kW के सोलर सिस्टम में सब्सिडी का फायदा मिलेगा। सब्सिडी पाने में ग्राहकों को ऑन ग्रिड सोलर सिस्टम को ही लेना होगा जो कि आपके घर की ऊर्जा जरूरतों को पूरा करेगा और अतिरिक्त बिजली को इलेक्ट्रिक ग्रिड में भेजेगा। और जब धूप न हो तो ग्रिड की बिजली को इस्तेमाल करेगा। इस शेयर हुई बिजली को नेट मीटरिंग से कैलकुलेट करते है और बिजली का बिल भी कम हो पाएगा।

सोलर पैनलों पर मिलने वाली सब्सिडी

Subsidy on solar panels

पीएम सूर्य घर योजना एवं प्रदेश सरकार की स्कीम से सब्सिडी लेकर 1 kW का सोलर सिस्टम सिर्फ 13 हजार रुपए में आएगा। एक 1 kW के सोलर सिस्टम की कुल कीमत (सब्सिडी के बगैर) करीबन 60 हजार रुपए होगी। सब्सिडी में केंद्र सरकार 30 हजार एवं प्रदेश सरकार 17 हजार रुपए देगी। इस प्रकार से एक व्यक्ति कुल 47,000 रुपए की सब्सिडी पा लेगा।

Also ReadSolar Power: तेजी से बढ़ रहा सोलर एनर्जी सेक्टर, कर सकते हैं ये बिजनेस

Solar Power: तेजी से बढ़ रहा सोलर एनर्जी सेक्टर, कर सकते हैं ये बिजनेस

ग्राहक की छत में सोलर सिस्टम के इंस्टाल होने को लेकर सही स्पेस भी जरूरी है जैसे एक 1 kW के सोलर पैनल के मामले में 10 वर्ग मीटर स्पेस चाहिए। आवेदन में बिजली के बिल से उपभोक्ता संख्या भी देनी होगी और अपने घर में बिजली की खपत को भी जान लेना होगा। किसी सोलर उपकरण को सिर्फ प्रदेश के डिस्कॉम में पंजीकृत सोलर विक्रेता से ही खरीदे।

नई सोलर सब्सिडी में आवेदन प्रक्रिया

इस स्कीम में लाभार्थी होने के लिए सभी को UPCL के द्वारा पंजीकृत सोलर उपकरण विक्रेता से ही आवेदन करना पड़ेगा। आवेदन होने पर स्कीम से संबंधित ऑफिसर फॉर्म को सत्यापित करते है एवं सोलर सिस्टम लगाकर नेट मीटरिंग लगाते है। विक्रेता भी पूरी रिपोर्ट को आधिकारिक पोर्टल पर डालेगा और सत्यापन होने पर ही सब्सिडी मिलती है।

सोलर पैनल की कैपेसिटी और सब्सिडी

Solar Panel Capacity and Subsidy
सोलर सिस्टम कैपेसिटीकेंद्र सरकार की सब्सिडी (रुपए)प्रदेश सरकार की सब्सिडी (रुपए)कुल सब्सिडी (रुपए)
1 KW30 हजार17 हजार47 हजार
2 KW60 हजार34 हजार94 हजार
*ध्यान दे ये सब्सिडी केवल कुछ राज्यों में दी जा रही है

Also Readget-upto-40-subsidy-on-new-solar-panel-installation

नई योजना में सोलर पैनल इंस्टाल करने पर 40% तक सब्सिडी मिलेगी, जाने सभी डिटेल्स

You might also like

2 thoughts on “सिर्फ 13,000 रुपए में सोलर पैनल घर में लगवाएं, पूरी जानकारी देखे”

Leave a Comment

हमारे Whatsaap ग्रुप से जुड़ें