Tata सोलर सिस्टम लगवाना हुआ आसान, जानें कीमत की जानकारी

Photo of author

Written byRohit Kumar

verified_75

Updated on

tata-1-kw-solar-system-installation-cost

Tata 1kW सोलर सिस्टम

इस समय टाटा देश में सोलर प्रोडक्ट निर्माण में टॉप कंपनी है। बिजली के बिल और नेचर को दूषित न करने को लेकर लोगो में सोलर सिस्टम की जागरूकता आने लगी है। सरकार भी सोलर सिस्टम पर सब्सिडी देने लगी है। आज के लेख में आप टाटा के सोलर सिस्टम को लगाने के टोटल खर्च और जरूरी सोलर डिवाइस की जानकारी लेंगे।

टाटा 1kW सोलर पैनल

Tata 1kW Solar Panel

टाटा पावर मुख्यतया आवासीय एवं व्यवसायिक जगह पर 2 टाइप के सोलर सिस्टम लगाता है – ऑफ ग्रिड सोलर सिस्टम और ग्रिड-टाई सोलर सिस्टम। एक ग्रिड टाई सोलर सिस्टम में सोलर पैनल, इन्वर्टर, ACDB/ DCDB, तार एवं दूसरे प्रोडक्ट इस्तेमाल होंगे।

एक ऑफ ग्रिड सोलर सिस्टम कुछ महंगा होगा चूंकि इसमें सोलर बैटरी भी लगेगी। घर में बिजली का लोड 800 वाट होने पर 1kW के सोलर सिस्टम को लगाना होगा। टाटा 1kW के सोलर सिस्टम का खर्च 70 हजार रुपए होगा जिसमे 5 सालो की वारंटी मिलेगी।

सोलर पैनल की कीमत

सोलर सिस्टम में इसके पैनल काफी अहम होते है और टाटा में पॉलीक्रिस्टलाइन एवं मोनोक्रिस्टलाइन पैनलों पर फोकस रहता है। एक मोनोक्रिस्टलाइन पैनल का खर्च पॉलीक्रिस्टलाइन से ज्यादा ही रहता है। 1kW के सोलर सिस्टम में टाटा 330 वाट के 3 सोलर पैनल यूज करती है जोकि 30 रुपए/वाट में आएंगे। टाटा 1kW सोलर पैनलों का मूल्य करीब 35 हजार रुपए है। कंपनी के प्रोडक्ट अन्य ब्रांडो से महंगे और अच्छे है। कंपनी से पैनलों पर 25 सालो की वारंटी भी मिलेगी।

इन्वर्टर की कीमत

tata inverter price

एक सोलर इन्वर्टर पैनलों से आने वाले DC करंट को AC में चेंज करता है। सिस्टम में टाटा PCU इन्वर्टर (आवासीय) को लगाना होगा जोकि करीब 20 हजार रुपए में आएगा जोकि ऑन ग्रिड सोलर इन्वर्टर होगा।

Also ReadNew Solar Rooftop Scheme

नई सोलर रूफटॉप योजना से 30 सालों तक फ्री बिजली पाए, जाने पूरी डिटेल

माउंटिंग और इंस्टालेशन कॉस्ट

खास उपकरणों के साथ ही टाटा 1kW के सोलर सिस्टम में और भी छोटे उपकरण लगेंगे। इनमे ACDB/DCDB, तारे एवं दूसरे उपकरण है। ऐसे सोलर सिस्टम की इंस्टालेशन कीमत 20 हजार रुपए आ जाती है।

सरकारी सब्सिडी बेनिफिट

केंद्र सरकार की तरफ से सोलर सिस्टम लगाने वालो को भी 1 से 3 किलोवाट के सोलर पैनलों में 40 फीसदी की सब्सिडी मिल रही है। शेम में अप्लाई करके कोई भी सोलर सब्सिडी पा सकता है। यह सब्सिडी लेकर सोलर सिस्टम इंस्टाल करना सस्ता हो जाएगा।

टाटा सोलर सिस्टम के बेनिफिट

Tata Solar System Benefits

टाटा पावर कंपनी के सोलर प्रोडक्ट काफी भरोसेमंद रहते है। कंपनी सोलर सिस्टम और पैनल में 10 सालो की प्रोडक्ट वारंटी एवं 80 फीसदी पावर पैदा होने में 25 सालो की वारंटी दे रही है। इनके सोलर सिस्टम में हाई कैपेसिटी एवं एफिशिएंसी के सोलर अप्लाएंस यूज हो रहे है। कंपनी के सोलर प्रोडक्ट काफी पावरफुल और टिकाऊ रहते है जोकि सभी मौसमों में अच्छे से परफॉर्म देते है।

यह भी पढ़े:- मात्र ₹1 के शेयर ने दिखायी तूफानी तेजी 2,335.63% चढ़ गया शेयर भाव!

सोलर सिस्टम की टोटल कॉस्ट

1 किलोवाट सोलर सिस्टमकीमत (रुपए में)
 सोलर पैनल (330W x 3 पैनल)35 हजार
Tata PCU सोलर इनवर्टर20 हजार
माउंटिंग और इंस्टालेशन20 हजार
कुल खर्च75 हजार

Also Readinstall-1kw-solar-system-at-just-20000-with-subsidy

अब 1kW सोलर सिस्टम को सिर्फ 20,000 रुपए में इंस्टाल करें, योजना एवं सब्सिडी जाने

You might also like

Leave a Comment

हमारे Whatsaap ग्रुप से जुड़ें