आपको माला माल करने वाले टॉप 5 नवीनीकरण ऊर्जा कंपनियों के स्टॉक

Photo of author

Written by Rohit Kumar

verified_75

Published on

top-5-renewable-energy-company-stocks-to-invest-in

टॉप रिन्यूएबल एनर्जी कंपनियों के स्टॉक

ऊर्जा के बढ़ रहे संकट एवं हरित ऊर्जा की तरफ विश्व की रुचि आने की वजह से रिन्यूएबल इनर्जी स्टॉक्स को लेकर इन्वेस्टर्स में काफी पॉपुलैरिटी दिख रही है। रिन्युएबल इनर्जी वाली कंपनी में इन्वेस्ट करना एक सेफ आर्थिक भविष्य की तरफ इशारा करता है चूंकि इन कंपनियों का बिजनेस स्पीड से बढ़ता दिख रहा है। ऐसे में इस प्रकार की कंपनियों के स्टॉक को देखना जरूरी हो जाता है।

1. फर्स्ट सोलर एनर्जी (FSLR)

First Solar Energy (FSLR)

फर्स्ट सोलर की गिनती देश की मुख्य सोलर पैनल बनाने वाली कंपनी में होती है। बीते दिनों में ही कंपनी की तरफ से सोलर परियोजनाओं पर 2.8 बिलियन डॉलर्स का इन्वेस्टमेंट भी हुआ है जोकि कंपनी की प्रोडक्शन कैपेसिटी को 7.9 गीगावाट तक बढ़ाने वाला है। आर्थिक रूप से फर्स्ट सोलर की सालाना सेल में भी 27.37 फीसदी की बड़ोत्तरी देखी गई है। इस प्रकार से कंपनी की शुद्धतम इनकम में भी 645.8 फीसदी की बढ़त हो गई। ऐसे स्टेट्स सोलर ऊर्जा में निवेश करके फायदा लेने के इच्छुक लोगो की भागीदारी को मजबूती देते है।

2. डोमिनियन एनर्जी (D)

Earthnewj से अब व्हाट्सप्प पर जुड़ें, क्लिक करें

यह कंपनी अच्छी आर्थिक स्थिति एवं नवीनीकरण ऊर्जा वाले उत्पादों को लेकर अपनी प्रतिबद्धता की वजह से इन्वेस्टर्स में काफी नाम बना चुकी है। कम्पनी ने साल 2050 तक नेट जीरो कार्बन एवं मिथेन उत्सर्जन के टारगेट को भी पाना है ताकि वो स्वयं को एक स्टेबल इन्वेटमेंट ऑप्शन के जैसे सामने रख पाए। साफ ऊर्जा को लेकर कंपनी की पॉलिसी भी इसको लंबे समय के निवेश के मामले में आकर्षक बना देती है।

3. एनफेज एनर्जी (ENPH)

Enphase Energy (ENPH)

यह सोलर पावर के सॉल्यूशन देने वाली मुख्य कंपनियों में से एक है। कंपनी के शेयर के दामों में 22 प्रतिशत की कमी हो जाने पर भी कंपनी को लंबे समय के इन्वेस्टमेंट के मामले में प्रॉफिट देने वाली देखा गया है। यह कंपनी आगे फिर से गठित हो सकेगी। अभी जानकारों की राय में इसके स्टॉक 44.47 फीसदी तक ऊंचाई ले सकते है। इस कारण से इन्वेस्टर्स के बीच ये एक अच्छा मौका बन रहा है।

Also ReadHavells-2kw-solar-system-complete-installation-guide

Havells 2kW सोलर सिस्टम किफायती कीमत पर खरीदकर अच्छी परफॉरमेंस का फायदा पाए

4. क्लियरवे एनर्जी (CWEN)

यह विंड एवं सोलर पावर के सेक्टर में सेवा देने वाली एक जानी मानी कंपनी है। कंपनी का डिविडेंट यील्ड भी 5.8 फीसदी है और कंपनी वित्तीय रूप से प्रदर्शन में स्टेबिलिटी रखती है। कंपनी की किसी सशक्त आर्थिक दशा एवं स्टेबल कैश फ्लो से उनके इन्वेस्टर्स अच्छे ऑप्शन के रूप में लेते है चूंकि उनको सही रिटर्न की खोज रहती है।

यह भी पढ़े:- पुराने वाले AC को नए सोलर AC में बदले, जाने आकर्षक कीमत

5. नेक्स्टएरा एनर्जी (NEE)

NextEra Energy (NEE)

इस कंपनी का नाम विश्वभर की शीर्ष नवीनीकरण ऊर्जा उत्पाद की कंपनियों में आता है जोकि अपने सोलर एवं विंड एनर्जी के उत्पादों के कारण फेमस है। साल 2023 में कंपनी ने समायोजित EPS में 9 फीसदी की मजबूती लाई है। अब इस साल कंपनी की तरफ से EPS के मामले में 2 से 8 फीसदी की बढ़त के अनुमान लग रहे है। इसके अलावा डिविडेंट वृद्धि में भी 10 फीसदी की संभावना है। इस समय पर परफॉर्मेंस एवं सशक्त आर्थिक दशा के मामले में कंपनी एवन वाले समय में इन्वेस्टर्स के सामने एक बेहतरीन विकल्प रख रही है।

Also Readपतंजलि सोलर पैनल की कीमत, पूरी डिटेल्स जानिए

पतंजलि सोलर पैनल की कीमत, पूरी डिटेल्स जानिए

You might also like

Leave a Comment

हमारे Whatsaap ग्रुप से जुड़ें