UTL के सबसे किफायती 3kW Solar Panel की कीमत एवं लगाने की जानकारी लें

Photo of author

Written by Rohit Kumar

verified_75

Published on

utl-3kw-solar-system-at-affordable-price

UTL 3kW सोलर सिस्टम

सोलर सिस्टम को बढ़ते प्रदूषण में कमी लाकर बिजली पाने में काफी सही ऑप्शन माना जाता है। अगर कोई व्यक्ति ज्यादा बिजली के बिल से दिक्कत में है तो सोलर सिस्टम को ही इंस्टाल करना सही ऑप्शन कह सकते है। एक 3 किलोवाट के सोलर सिस्टम से हर दिन करीबन 15 यूनिट तक बिजली का उत्पादन हो जाएगा जोकि एक आम परिवार के लिए काफी है। यह 2-5 kW तक के लोड को सहन कर सकेंगे। आज के आर्टिकल में आपको UTL के 3 किलोवाट सिस्टम को इंस्टाल करने की जानकारी दे रहे है।

UTL के सोलर इन्वर्टर का मूल्य

UTL Solar Inverter

यहां पहले बात होगी इन्वर्टर की और 3 किलोवाट के सिस्टम के मामले में UTL Heliac 4000 इन्वर्टर की जरूरत पड़ेगी। इस इन्वर्टर से 4 किलोवाट पैनल की क्षमता तक समर्थन मिल सकेगा एवं आपने इसको लेकर 1 किलोवाट के सोलर सिस्टम को सरलता से लगाना है। ये 48 वोल्ट में चलने वाला है तो आपको इसमें 4 बैटरियों को इंस्टाल करने की जरूरत रहेगी। मार्केट में इस सोलर इन्वर्टर का मूल्य लगभग 27 हजार रुपए से 28 हजार रुपए तक है। ऑनलाइन वेबसाइट से आपको इसके लिए 30 से 31 हजार रुपए तक देने पड़ सकते है।

UTL सोलर पैनल का मूल्य

UTL Solar Panel Why Value
Earthnewj से अब व्हाट्सप्प पर जुड़ें, क्लिक करें

सोलर सिस्टम के मामले में आपने 3 kW की कुल क्षमता के सोलर पैनल को लगाना पड़ेगा। इसमें आपको पॉलीक्रिस्टलाइन तकनीक के सोलर पैनल सर्वाधिक कीमत वाले एवं कार्यकुशल रहते है। एक 3 kW क्षमता के सिस्टम के मामले में पॉलीक्रिस्टलाइन तकनीक के सोलर पैनल का मूल्य 90 हजार रुपए होगा।

सोलर बैटरी की कीमत

उन्नत सोलर ऊर्जा की स्टोरेज के मामले में बैटरियों की आवश्यकता रहती है। 3 किलोवाट के सिस्टम के मामले में आपको 150 Ah अथवा 100 Ah बैटरी को इस्तेमाल कर सकते है जोकि आपकी जरूरत के हिसाब से होगी। यदि आपको 100Ah क्षमता की सोलर बैटरी को लगाना हो तो आपको 10 हजार रुपए देने होंगे वही 4 बैटरियों के मामले में 40 हजार रुपए देने होंगे। ऐसे ही 150Ah सोलर बैटरी का मूल्य 15 हजार रुपए तक होगी एवं 4 बैटरियों का मूल्य 60 हजार रुपए है।

Also Readnow-save-upto-rs-12-lakh-by-installing-solar-system

अब सोलर सिस्टम इंस्टाल करके आप 12 लाख रुपए तक की सेविंग कर सकेंगे

यह भी पढ़े:- कम कीमत पर फायदे वाले 4kW सोलर सिस्टम को लगाए, जाने पूरी डीटेल्स

अतिरिक्त खर्चे एवं कुल मूल्य

Solar inverter additional costs and total cost

इन्वर्टर, पैनल एवं बैटरी के साथ ही सोलर सिस्टम में काफी अन्य उपकरणों की जरूरत रहती है जिनमे स्टैंड, तार एवं सुरक्षा के उपकरण सम्मिलित है। इस प्रकार से ये अतिरिक्त उपकरण 20 से 25 हजार रुपए की कीमत पर आ जाते है। इन सभी उपकरणों एवं अतिरिक्त मूल्य को मद्देनजर रखकर UTL 3kW सोलर सिस्टम को लगाने की कुल कीमत करीबन 2 लाख रुपए रहें वाली है।

Also Readthis-company-is-offering-incredible-return-for-your-investment

चुनावो के परिणामों से पहले इन सोलर कंपनियों के स्टॉक खरीदे, अच्छे रिटर्न की संभावना

You might also like

Leave a Comment

हमारे Whatsaap ग्रुप से जुड़ें