Nexus 5kW कैपेसिटी के सोलर सिस्टम लगाने में कितना खर्चा आता है? जानिए पूरी डिटेल

Photo of author

Written by Rohit Kumar

verified_75

Updated on

Nexus 5 किलोवाट सोलर सिस्टम – आप सभी को यह बता दे की Nexus कंपनी भारत की प्रमुख सोलर पैनल निर्माता कंपनियों में से एक है। जो की लोगो को बढ़िया गुणवत्ता वाले सोलर सिस्टम के निर्माण का कार्य करती है। आपको बता दे की अगर आप के घर को अधिक इलेक्ट्रिसिटी लोड की आवश्यकता होती है तो आपके घर के लिए Nexus 5kW सोलर सिस्टम एक बढ़िया विकल्पों में से एक है। यह आपके घर की बिजली बिल को कम करने में काफी मदद करता है। इसके साथ साथ आप यह भी जान लीजिए की यह आपके घर के एसी, कूलर, या फ्रिज को आसानी से चला सकता है। इस सोलर सिस्टम का जीवन 30 वर्षों का होता है।

Nexus 5kW कैपेसिटी के सोलर सिस्टम लगाने में कितना खर्चा आता है? जानिए पूरी डिटेल
Nexus 5kW कैपेसिटी के सोलर सिस्टम लगाने में कितना खर्चा आता है? जानिए पूरी डिटेल

यह आपको बेहतरीन प्रदर्शन देते है। अगर आप भ अपने घर में Nexus 5kW लगवाने का विचार कर रहे है। तो आपको बता दे की यह आपके घर के लिए एक बेहतरीन विकल्पों में से एक हो सकता है। लेकिन इसको लगवाने से पहले यह जान लेना आवश्यक है की इस सोलर पैनल को लगवाने में कितना खर्च आता है। जिसके बारे में हमने इस लेख में जानकारी साझा की हुई है। जानने के लिए दी गई जानकारी को ध्यान से पढ़े।

5kW/48V का सोलर सिस्टम PCU

Earthnewj से अब व्हाट्सप्प पर जुड़ें, क्लिक करें

आप सभी को यह बता दे की नेक्सस सोलर एनर्जी का 5kW 48V सोलर सिस्टम PCU उन लोगो के लिए एक बेहतरीन विकल्प है। जो लोग अपने घर के लिए किफायती और बेहतरीन सोलर सिस्टम ढूंढ रहे है। आप सभी को यह बता दे की Nexus कंपनी भारत की सोलर सिस्टम बनाने वाली प्रमुख कंपनियों में से एक है। जो की लोगो के लिए उच्च गुणवत्ता वाले सोलर सिस्टम का निर्माण करती है।

5 किलोवाट क्षमता वाले इस सिस्टम का उपयोग एक से तीन एयर कंडीशनर और अन्य घरेलू उपकरणों के लिए किया जा सकता है। आप यह भी जान लीजिए की यह 5kW बिजली उत्पन्न करने में सक्षम है। और 48V की बैटरी सिस्टम को वोल्टेज क्षमता प्रदान करता है। अगर आप के घर में हर महीने 800 से 1000 यूनिट बिजली का उपयोग होता है तो आप के घर के लिए यह सोलर सिस्टम एक बेहतरीन विकल्प हो सकता है।

आप सभी यह जान लीजिए की Nexus 5 किलोवाट सोलर PCU उन लोगो के लिए काफी यूजफुल है। जिनके घरों में एयर कंडीशनर, 1 टन एयर कंडीशनर, या दो सोलर एयर कंडीशनर है। इसके साथ साथ आप यह भी जानिए की इस पीसीयू में 0.8 का पावर फैक्टर भी होता है। जो की ट्रांसफार्मर टेक्नोलॉजी का उपयोग करता है। यानी के इसका अर्थ यह है की अगर आप इसे किलोवाट से गुना करते है तो तो यह किलोवाट में ट्रांसफॉर्म हो जाता है।

इसी प्रकार से यह 5 किलोवाट का सोलर PCU एक 4 किलोवाट सिस्टम बन जाता है। जिसकी मदद से आप अपने लोड को आसानी से बैलेंस कर सकते है। इस पीसीयू में 5 किलोवाट का कंट्रोलर भी उपलब्ध होता है। जिसकी मदद से यह 4 किलोवाट तक के लोड को हैंडल करने और 5 किलोवाट के सोलर पैनलों को कनेक्ट करने में सक्षम होता है।

फीचर्स

अब हम आप सभी को यहां पर इसके कुछ फीचर्स के बारे में जानकारी प्रदान करने वाले है जानने के दी गई जानकारी को ध्यान से पढ़िए।

इस सोलर सिस्टम का सबसे मुख्य और बढ़िया फीचर यह है की इस सोलर सिस्टम में पावर कंडीशनिंग टेक्नोलॉजी उपलब्ध है। जो हम सभी के घर और ऑफिस में बिजली की सप्लाई को बेहतर बनाने का कार्य करती है। इसका मुख्य कार्य ही बिजली की क्वालिटी में सुधार लाना है। आप सभी को यह भी बता दे की यह सोलर पैनलों साथ भी इंटीग्रेट किया जा सकता है जो 230V का रेटेड वोल्टेज प्रदान करता है। इसके साथ साथ आप सभी यह भी जान लीजिए की इस का उपयोग करने के लिए आपको इसमें 8 पैनलों को 4 4 के दो ग्रुप बनाने होंगे। तब उसको कनेक्ट करना होगा।

केवल यह ही नही बल्कि आप सभी को यह भी बता दे की इस सोलर सिस्टम में लिथियम और लेड-एसिड दोनो प्रकार की बैटरी उपलब्ध होती है। इस सोलर सिस्टम का उपयोग करने के लिए आप 150Ah, 165Ah, या 200Ah की चार बैटरी का उपयोग भी कर सकते है। अगर आप इस सोलर सिस्टम में लेड-एसिड लगवाते है, तो उसके लिए आपको इसमें 8 बैटरी लगवानी होंगी। आप यह भी जान लीजिए की यह पीसीयू पारंपरिक तकनीक पर आधारित है। जिसमे दोनो प्रकार की बैटरियों उपयोग हो सकती है। यह एमपीपीटी तकनीक का इस्तेमाल करता है। जो की कम रोशनी में भी अच्छी खासी ऊर्जा प्रदान करने में सक्षम होता है।

Also ReadPM Surya Ghar Muft Bijli Yojana

नई पीएम सूर्य घर मुफ्त बिजली योजना में मिल रहा है ₹78,000 तक का फायदा, अभी आवेदन करें

Nexus Inno 5 Kva/48 V Super Solar PCU

Nexus 5kW कैपेसिटी के सोलर सिस्टम लगाने में कितना खर्चा आता है? जानिए पूरी डिटेल
Nexus 5kW कैपेसिटी के सोलर सिस्टम लगाने में कितना खर्चा आता है? जानिए पूरी डिटेल

आप सभी को यह बता दे की यह सोलर इंवर्टर भी 5 किलोवाट का है, लेकिन इसका साइज़ Nexus Stark 5 Kva/48 V Super Solar PCU से काफी छोटा है। इस पीसीयू में Super MPPT टेक्नोलॉजी का उपयोग किया जाता है। आप यह भी जान लीजिए की इसका पावर फैक्टर 1 होता है, इससे 5 KVA का पीसीयू 5 KVA का सोलर PCU होता है।

इसमें 5 किलोवाट वाले सोलर पैनल को जोड़ा जाता है। केवल यह ही नही बल्कि यह यह सोलर PCU 1 किलोवाट से भी अधिक का लोड चला सकता है। इसमें इतनी पावर होती है की यह आसानी से 1.5 टन के दो एसी चला सकता है। यह इन्वर्टर एक हाइबर्ड सोलर इन्वर्टर है। अगर कोई चाहे तो इस इन्वर्टर का उपयोग बिना बैटरी के भी कर सकता है। और अगर चाहे तो बैटरी के साथ भी इसका उपयोग कर सकता है।

5 किलोवाट सोलर सिस्टम की कीमत

अगर आप भी अपने घर में 5 किलोवाट सोलर सिस्टम लगवाना चाहते है। तो इसके लिए पहले यह जान लेना आवश्यक है की इसकी कीमत कितनी है। जानने के लिए यहां पर दी गई जानकारी को ध्यान से पढ़े।

सामान्य तकनीक का सोलर सिस्टम:

  • Nexus M-10 N-Type के 8 बाइफेशियल सोलर पैनल (580 वाट)
  • Nexus Stark 5 Kva/48 V Super Solar PCU
  • 5 Nexus लेड एसिड बैटरी

5 किलोवाट क्षमता के सामान्य तकनीक के सोलर सिस्टम की कीमत लगभग 2,44,000 रुपये तक होती है।

एडवांस तकनीक का सोलर सिस्टम:

  • Nexus M-10 N-Type के 8 बाइफेशियल सोलर पैनल (580 वाट)
  • Nexus Inno 5 Kva/48 V Super Solar PCU
  • 80 Ah Nexus लिथियम आयन बैटरी

5 किलोवाट क्षमता के एडवांस तकनीक के सोलर सिस्टम की कीमत लगभग 2,98,000 रुपये तक होती है।

अगर आप अपने सोलर सिस्टम में लिथियम आयन बैटरी जोड़ते है। तो फिर आपके सोलर सिस्टम की कीमत 3,17,000 रुपये तक हो सकती है।

Also Readknow-how-to-apply-for-boi-star-solar-panel-finance-loan

बैंक ऑफ़ इंडिया से आसान EMI पर सोलर लोन का खास ऑफर जाने

You might also like

Leave a Comment

हमारे Whatsaap ग्रुप से जुड़ें