यह सोलर पैनल ऑफर करते हैं 25 साल तक की वार्रन्टी, बेस्ट सोलर पैनल के बारे में जानिए

Photo of author

Written by Rohit Kumar

verified_75

Published on

25 साल तक की वार्रन्टी : सभी यह तो जानते ही है की आजकल बहुत से लोग अपनी घरों में सोलर पैनल लगवाते है। जिसमे निवेश करना एक बढ़िया विकल्पों में से एक है। इसमें निवेश करने से हमे भविष्य में काफी लाभ प्राप्त होता है। केवल यह ही नही बल्कि आने वाले समय में सभी लोग सौर ऊर्जा पर ही निर्भर होंगे। यानी के सौर ऊर्जा ही हमारा भविष्य है। आने वाले समय में आपको अधिकतर स्थानों पर इन्ही का उपयोग होते हुए दिखाए देगा। क्योंकि इस ऊर्जा के कई लाभ है। जैसे की – यह ऊर्जा पर्यावरण को हानि नही पहुंचाता है, इस ऊर्जा का उपयोग करने के लिए किसी भी प्रकार से शुल्क देने की आवश्यकता नही है। यह ऊर्जा रिन्यूएबल है। आदि जैसे कई अन्य लाभ।

यह सोलर पैनल ऑफर करते हैं 25 साल तक की वार्रन्टी, बेस्ट सोलर पैनल के बारे में जानिए
यह सोलर पैनल ऑफर करते हैं 25 साल तक की वार्रन्टी, बेस्ट सोलर पैनल के बारे में जानिए

इसलिए आज के समय में भी सोलर पैनल का उपयोग काफी अधिक होने लगा है। जिसके लिए लोग अपने घरों में सोलर पैनल लगवाते है । आप सभी को यह भी बता दे की सोलर पैनल 25 वर्षों की वारंटी प्रदान करते है। लेकिन वारंटी के बारे में ग्राहकों को अधिक जानकारी नही होती है । इसलिए आज हम इस लेख में आप सभी को इस बारे में विस्तारपूर्वक जानकारी प्रदान करेंगे लेख को अंत तक पढ़े।

सोलर पैनल वारंटी के प्रकार

Earthnewj से अब व्हाट्सप्प पर जुड़ें, क्लिक करें

आप सभी को यह बता दे की सोलर पैनल वारंटी के मुख्य रूप से 2 प्रकार होते है। जिनके बारे में हम आपको यहां पर जानकारी प्रदान करने वाले है। जानने के लिए दी घी जानकारी को ध्यान से पढ़े।

  • प्रदर्शन वारंटी (Performance Warranty) – आप सभी यह जानते होंगे की सोलर पैनल कंपनी के द्वारा 25 वर्षों की वारंटी प्रदान की जाति है। इस वारंटी के अनुसार सोलर पैनल 25 वर्षों तक कम से कम 80% कार्य-शक्ति उत्पादित करेंगे। हर वर्ष सोलर पैनलों की कार्य की क्षमता में कुछ प्रतिशत का गिरावट होता है। इसलिए कंपनी के द्वारा इन सोलर पैनलों की क्षमता पर 25 वर्षों की वारंटी प्रदान की जाती है।
  • उत्पाद वारंटी (Product Warranty) – आप सभी यह जान लीजिए की अगर किसी भी ब्रांड के द्वारा सोलर पैनल को बनाते समय अगर उसमे किसी भी प्रकार की कमी रह जाती है। तो ऐसे में कंपनी के द्वारा उस वारंटी के अंतर्गत सोलर पैनल को बदल दिया जाता है। आप यह भी जान लीजिए हर एक ब्रांड की अलग अलग वारंटी पॉलिसी होती है। वैसे तो आज के समय में अधिकतर ब्रांड सोलर पैनल पर 10 वर्षों की वारंटी प्रदान करते है। अगर इस वारंटी के अंतर्गत आपके सोलर पैनल में कांच की खराबी, जंक्शन बॉक्स क्षति, या बैकशीट आदि जेसी कोई भी परेशानी आती है तो ऐसे में आप इस वारंटी का दावा आसानी से कर सकते है।

सोलर पैनल 25 साल की वारंटी

सोलर पैनल की 25 वर्षों की किस चीज की वारंटी प्रदान की जाती है। यहां पर जानिए पूरी जानकारी

Also Read1kW सोलर लगाना हुआ सस्ता वो भी EMI प्लान के साथ, मिलेगी इतनी सब्सिडी

1kW सोलर लगाना हुआ सस्ता वो भी EMI प्लान के साथ, मिलेगी इतनी सब्सिडी

  • आप सभी को यह बता दे की अगर इसी भी कारण से सोलर पैनल अपनी क्षमता के अनुसार बिजली का उत्त्पादन नही कर पा रहा है। तो एसी स्थिति में ग्राहक को दी जाने वाली वारंटी के अंतर्गत निर्माता उस सोलर पैनल की कमी को सही करती है या फिर उसको बदलकर देती है।
  • आप यह भी जान लीजिए की मार्केट की कई नामी कंपनियां मौसम के खराब होने से वाली घटनाओं जैसे की – तूफान, आंधी, ओले पढ़ना आदि जैसे कई कारण से हुई खराब होने वाली कमियों को भी ठीक करके देती है।
  • अगर किसी भी कारण से सोलर पैनल के निर्माण में किसी भी प्रकार की खराबी आती है। जिसके कारण उनकी फिट करने के बाद भी वह सही तरीके से कार्य नही कर रहे है तो कंपनी के द्वारा उस सोलर पैनल को बदला जाता है। उस पैनल की कमी को सही किया जाता है यूके बाद उसकी फिर से टेस्टिंग की जाती है। जिसको फिर से फिट किया जाता है। जिसकी पूर्ण जिम्मेदारी कंपनी की होती है।

वारंटी में क्या क्या शामिल होता है जानिए

आप सभी को यह बता दे 25 साल की वारंटी में कई चीजें शामिल होती है। जिसके बारे में हमने यहां पर जानकारी विस्तारपूर्वक बताई हुई है। जानने के लिए दी गई जानकारी को ध्यान से पढ़े

  • आप सभी को यह जानकारी बता दे की अगर किसी भी कारणवश आप से सोलर पैनल गलती से टूट जाता है। जिसके कारण आपका सोलर पैनल सही टीके से कार्य नही कर पाता है। वारंटी के अवधि में अगर कोई सोलर पैनल के साथ छेद छाड़ करता है। तो ऐसे में उस टूट फुट की जिम्मेदार कंपनी नही होगी और न ही कंपनी उसके कवर करेगी।
  • रासायनिक पदार्थों से यदि सोलर पैनल को किसी प्रकार की क्षति पहुंचाई जाए तो ऐसे में वारंटी शून्य कर दी जाती है। अगर आंधी तूफान से सोलर पैनल में कुछ कमी आती है तो ऐसे में भी सोलर पैनल की वारंटी को शून्य कर दिया जाता है।
  • अगर कोई व्यक्ति अपने घर में लगे हुए सोलर पैनल को सही तरीके से संभाला कर नही रख पाता है जिसके कारण उसमे कोई भी कमी आ जाती है। तो उस कमी की जिम्मेदार कंपनी नही होगी। इसके जिम्मेदार आप खुद होगे। वह वारंटी के अंतर्गत सही नही किया जाएगा।
  • अगर कोई भी कस्टमर खुद से सोलर पैनल की स्थापना कर रहा हो और स्थापना करते समय ही अगर उसमे कोई भी दिक्कत या परेशानी आ जाती है तो ऐसे में कंपनी उसकी जिम्मेदार नहीं होती है। जिसके बाद कंपनी के द्वारा उस स्थिति में किसी भी प्रकार की सहायता नही की जाएगी। इसलिए इसकी स्थापना किसी स्पेशलिस्ट या कंपनी के द्वारा ही करवानी चाहिए।

सोलर पैनल 25 साल की वारंटी के लाभ:

अब हम आप सभी को सोलर पैनल के 25 साल की वारंटी के लाभ बताने वाले है। जानने के लिए दी गई जानकारी को ध्यान से पढ़े।

  • इस वारंटी के अंतर्गत अगर आपके सोलर पैनल में किसी भी प्रकार की परेशानी या कमी आती है। तो आपको उसके लिए चिंता करने की कोई भी आवश्यकता नही होती है। क्योंकि इसकी जिम्मेदारी कम्पनी की होती है। यानी के आप का निवेश बिलकुल सही जगह पर किया गया है इसके लिए आपको कोई भी चिंता की आवश्यकता नहीं है।
  • अगर आप अपने घर में सोलर पैनल इंस्टॉल करवा लेते है पर बाद में आप अपना घर बेच देते है। तो लंबे समय तक वारंटी प्रदान करने वाले सोलर पैनल की मूल्य में वृद्धि हो सकती है। यानी के आपके सोलर पैनल की मूलजी अधिक हो जायेगी।

Also Readnow-install-3kw-solar-system-in-affordable-way

3kW सोलर सिस्टम कम कीमत पर इंस्टाल होगा, सब्सिडी की पूरी जानकारी

You might also like

Leave a Comment

हमारे Whatsaap ग्रुप से जुड़ें