Havells 2kW सोलर सिस्टम किफायती कीमत पर खरीदकर अच्छी परफॉरमेंस का फायदा पाए

Photo of author

Written byRohit Kumar

verified_75

Published on

Havells-2kw-solar-system-complete-installation-guide

Havells 2kW सोलर सिस्टम

हेवल्स की गिनती देश की सर्वाधिक बड़ी सोलर बिजली कंपनी में होती है जोकि अपने हाई क्वालिटी के बिजली एवं सोलर उत्पादों को लेकर फेमस है। ग्राहक कंपनी के सोलर सिस्टम को लेकर साफ एवं नवीनीकरण सोर्स से बिजली की खपत की पूर्ति कर सकेंगे। आज के लेख में आपको हैवेल्स कंपनी के 2 किलोवाट क्षमता के सोलर सिस्टम को लगाने के खर्चे के बारे में बताने वाले है।

हेवेल्स के सोलर पैनल का मूल्य

Havells Solar Panel Price

जिन लोगो का हर दिन का बिजली लोड 8 से 10 यूनिट तक रहता है तो उनको 2 किलोवाट के सोलर सिस्टम को इंस्टाल करना चाहिए। हेवल्स कंपनी सोलर सेक्टर में कराई तरीके के सोलर पैनलों को बनाकर बेच रही है। हैवेल्स कंपनी के 2 किलोवाट सोलर सिस्टम के मामले में आपको अपनी क्षमता के हिसाब से सोलर पैनलों को देखना होगा जोकि ग्राहक की जरूरतों को पूर्ण करके बढ़िया दक्षता के साथ बिजली पैदा करेगा।

कंपनी द्वारा पॉलीक्रिस्टलाइन एवं मोनो PERC दोनो ही प्रकार के सोलर पैनलों का निर्माण हो रहा है। पॉलीक्रिस्टलाइन पैनल सर्वाधिक खरीदे जाने वाले सोलर पैनल है एवं यह उच्च दक्षता सहित बिजली पैदा कर पाते है। किंतु मोनो PERC सोलर पैनल कुछ कम स्पेस लेते है एवं पॉलीक्रिस्टलाइन की तुलना में अधिक बिजली पैदा कर लेते है।

  • हैवेल्स पॉलीक्रिस्टलाइन सोलर पैनल – 70 हजार रुपए
  • हैवेल्स मोनो PERC सोलर पैनल – 85 हजार रुपए

Havells 2kW सोलर इन्वर्टर की कीमत

Havells 2kW Solar Inverter Price

हैवेल्स के सोलर इन्वर्टर को देखे तो हैवेल्स PWM (पल्स विड्थ मॉड्यूलेशन) एवं MPPT (मैक्सिमम पावर प्वाइंट ट्रैकिंग) टाइप के इन्वर्टर को बनाने का काम हो रहा है। आपने अपने सोलर सिस्टम को इंस्टाल करने में इनको इस्तेमाल करना होगा। इन्वर्टर की मदद से पैनलों से बन रही डीसी बिजली को एसी बिजली में बदल सकेंगे जोकि घरों के उपकरणों को सरलता से चला सकेगी। कंपनी की तरफ से सोलर इन्वर्टर पर 2 सालो की वारंटी भी मिलेगी।

हैवेल्स 2KVA/24V सोलर MPPT इन्वर्टर – 25 हजार रुपए

Also Readyour-solar-panel-can-offer-free-electricity-for-upto-25-years

सोलर सिस्टम इंस्टाल करके 25 साल तक फ्री बिजली पाए, जाने इसकी सस्ती कीमत

हैवेल्स 2kW सोलर बैटरी की कीमत

Havells 2kW Solar Battery Price

यदि आपको ग्रिड से मिल रही बिजली पर डिपेंड नही रहना हो अथवा आपके इलाके में बिजली कटौती की दिक्कत है तो आपको ऑफ ग्रिड सोलर सिस्टम इंस्टाल करना चाहिए। आपको हैवेल्स की बहुत टाइप की सोलर बैटरी को अपनी आवश्यकताओं के हिसाब से खरीदना होगा। ऐसे आप ग्रिड बिजली के ऊपर डिपेंड न होकर अपने सोलर सिस्टम को लगा सकेंगे जोकि आपके घरों की बिजली खपत की पूर्ति कर सकेंगे।

  • हैवेल्स 100Ah की सोलर बैटरी – 10 हजार रुपए
  • हैवेल्स 150Ah की सोलर बैटरी – 15 हजार रुपए
  • हैवेल्स 200Ah की सोलर बैटरी – 20 हजार रुपए

यह भी पढ़े:- Tata 1kW सोलर सिस्टम अब और भी कम दामों पर मिलेगा, जाने यह बेहतरीन ऑफर

सोलर सिस्टम इंस्टाल करने का पूरा खर्च

हैवेल्स कंपनी के एक 2 किलोवाट क्षमता के सोलर सिस्टम को इंस्टाल करने का टोटल खर्च करीबन 1.50 लाख रुपए आने वाला है। इसमें पैनलों का खर्च, इन्वर्टर एवं बैटरी के खर्चे के साथ ही अन्य सोलर उपकरणों जैसे तार आदि पर खर्चा होगा। इस पूरे खर्च पर आप सब्सिडी का भी फायदा ले पाएंगे बस आपने इसके लिए आवेदन करना होगा।

Also Readबढ़ती बिजली की कीमतों से परेशान? Adani 5kW सोलर सिस्टम है आपका स्थायी समाधान!

बढ़ती बिजली की कीमतों से परेशान? Adani 5kW सोलर सिस्टम है आपका स्थायी समाधान!

You might also like

Leave a Comment

हमारे Whatsaap ग्रुप से जुड़ें