पतंजलि 5kW सोलर सिस्टम टोटल खर्चे की पूरी डिटेल्स देखे

Photo of author

Written byRohit Kumar

verified_75

Published on

Patanjali 5kW Solar System Total Cost

पतंजलि 5kW सोलर सिस्टम

किसी एवरेज घर में 5kW सोलर सिस्टम काफी अहम रहता है चूंकि इससे AC भी काम कर पाता है। यह सिस्टम हर दिन करीबन 25 यूनिट तक बिजली पैदा करेगा। पतंजलि के 5kW सिस्टम में सोलर इन्वर्टर, बैटरी एवं पैनलों को लेना होगा जिनकी कीमत आपके बजट पर डिपेंड होगी। कम खर्चे के लिए आपको कम Ah रेटिंग की बैटरी एवं पॉलीक्रिस्टलाइन सोलर पैनलों को लेना होगा।

पतंजलि 5kW सोलर इनवर्टर

पतंजलि जरूरत के हिसाब से कई सोलर इन्वर्टर दे रहा है। ग्राहक कम कीमत पर PWM तकनीक के इन्वर्टर ले सकते है तो बढ़िया टेक्नोलॉजी के लिए MPPT तकनीक के सोलर इन्वर्टर लेना होगा।

पतंजलि 5kVA/48V सोलर इनवर्टर

Patanjali 5kVA/48V Solar Inverter

पतंजलि के 5000/48V प्रकार के सोलर इन्वर्टर से 5kVA तक का लोड सम्हाल सकते है। इसमें 90V DC की वोक रेंज है जोकि 36/60/72 सेल के सोलर पैनलों के यूज को सपोर्ट देगा। 50A करंट रेटिंग के सोलर चार्ज कंट्रोलर से लैस इन्वर्टर 5 किलोवाट के पैनल को सपोर्ट देंगे। ऐसे ये 4 किलोवाट लोड के लिए काफी अच्छे होंगे। 48V में काम करने वाले इन्वर्टर में 4 बैटरी जरूरी होगी। कम बैकअप के लिए सस्ती 100Ah बैटरी ठीक रहेगी।

ज्यादा टाइम की बैटरी बैकअप में 150 अथवा 200Ah बैटरी ठीक होगी। इन्वर्टर से प्योर साइन वेव आउटपुट मिलेगा जोकि सभी अप्लाइंस के लिए सूटेबल रहेगा। इन्वर्टर 2 सालो की वारंटी पर आएगा जोकि शुरू में रेगुलर इन्वर्टर की तरह से यूज हो सकेगा। बाद में इन्वर्टर से पैनलों को कनेक्ट करके सोलर इन्वर्टर में बदल सकेंगे।

पतंजलि सोलर बैटरी का मूल्य

patanjali solar battery price

पतंजलि कंपनी हर टाइप की बैटरी दे रही है और कम बजट होने पर आप 100Ah बैटरी को ले सकते है जोकि 10 हजार रुपए में आएगी। किंतु ज्यादा बैटरी बैकअप के मामले में आपको 150Ah बैटरी को लेना होगा जोकि 15 हजार रुपए में आएगी। इससे भी अधिक बैकअप के मामले में आपको 200Ah तक की बैटरी लेनी होगी।

पतंजलि 5kW सोलर पैनल का मूल्य

Patanjali 5kW Solar Panel Price

पतंजलि से काफी टाइप के सोलर पैनलों पर क्वालिटी एवं कीमत पर ऑप्शन मिल रहे है। लिमिटेड बजट होने पर आपको पॉलीक्रिस्टलाइन तकनीक के पैनलों को लेना चाहिए। किंतु बेस्ट टेक्नोलॉजी के मामले में आप मोनो PERC हाफ कट तकनीक के पैनलों को ले सकते है।

Also ReadAC चलाना अब महंगा नहीं! जानें सोलर पैनल से बिजली कैसे बचाएं

AC चलाना अब महंगा नहीं! जानें सोलर पैनल से बिजली कैसे बचाएं

-पतंजलि 5kW पॉलीक्रिस्टलाइन सोलर पैनल का मूल्य 1.40 लाख रुपए
-पतंजलि 5kW मोनो PERC सोलर पैनल का मूल्य 1.65 लाख रुपए।

एडिशनल एक्सपेंस

सोलर सिस्टम लगाने पर कुछ एक्स्ट्रा उपकरणों की भी जरूरत पड़ती है। जैसे सोलर पैनल स्टैंड, पैनलों को इन्वर्टर से जोड़ने वाली तार एवं पूरे सिस्टम की सुरक्षा के लिए ACDB, DCDB एवं अर्थिंग के डिवाइस चाहिए होंगे। ये सभी चीजे करीबन 30 हजार रुपए में आएगी।

यह भी पढ़े:- भारत के सोलर सेक्टर में $3.8 बिलियन FDI निवेश होगा, सरकार ने अहम डीटेल्स शेयर की

टोटल कॉस्ट

कम कीमत पर 5kW सोलर सितम लेना हो तो आपको बैटरी आधारित इन्वर्टर को चुनना होगा। पोली सोलर पैनलों में 100Ah की बैटरी कनेक्ट कर सकेंगे।

  • इन्वर्टर PWM की कीमत 45 हजार रुपए
  • 4 100Ah सोलर बैटरी की कीमत 40 हजार रुपए
  • 5kW पॉली सोलर पैनल की कीमत 1.40 लाख रुपए
  • एक्स्ट्रा खर्चे – 30 हजार रुपए
  • टोटल खर्चा – 2.55 लाख रुपए

हल्की धूप में बिजली देने वाले सिस्टम में आप मोनो PERC हाफ कट तकनीक के सोलर पैनल सहित MPPT तकनीक के सोलर इन्वर्टर चुने। इसकी कीमत निम्न होगी,

  • इन्वर्टर PWM – 45 हजार रुपए
  • 4 150Ah सोलर बैटरी – 60 हजार रुपए
  • 5kW मोनोक्रिस्टलाइन सोलर पैनल – 1.65 लाख रुपए
  • एक्स्ट्रा खर्चे – 30 हजार रुपए
  • टोटल खर्चा – 3 लाख रुपए।

Also Readutl-sigma-plus-5kva-48v-hybrid-solar-inverter-at-affordable-price

20 सालो तक फ्री बिजली चाहिए तो आपको UTL का हाइब्रिड सोलर सिस्टम की जानकारी लेनी चाहिए

You might also like

Leave a Comment

हमारे Whatsaap ग्रुप से जुड़ें