अब सोलर सिस्टम इंस्टाल करके आप 12 लाख रुपए तक की सेविंग कर सकेंगे

Photo of author

Written byRohit Kumar

verified_75

Published on

now-save-upto-rs-12-lakh-by-installing-solar-system

अब सोलर पैनल लगाने से होगी ₹12 लाख तक की बचत

आधुनिक विज्ञान की दुनिया में सोलर पैनल की खोज सबसे बड़ी उपलब्धि है। सोलर पैनलों से सूरज की रोशनी की मदद से बिजली का निर्माण हो पाता है। इसी बिजली द्वारा घर के उपकरण चल पाते है और बिजली बनाने में पर्यावरण को भी हानि नहीं होती है। यह तकनीक सतत ऊर्जा के मामले में सर्वाधिक सही विकल्प भी है। सोलर पैनल लोगो को महंगे बिजली बिलों से बचने का उपाय देते है और लोगो के हजारों रुपए भी बचते है।

रूफटॉप सोलर पैनल से लाखो बचाए

Rooftop solar panels save lakhs

लोगो घरों में सोलर पैनलों को लगाकर बहुत से पैसों की बचत कर सकते है। यदि कोई 4 साल पूर्व अपने यहां 4 kW क्षमता का सोलर सिस्टम लगाता हो तो उसको हर दिन बिजली के बिल पर 150 रुपए की बचत होगी। इस क्षमता का सोलर पैनल हर दिन करीबन 20 यूनिट तक बिजली पैदा कर पाता है। यहां ऑन ग्रिड सोलर सिस्टम चाहिए होगा जोकि सोलर पैनलों से पैदा हो रही बिजली को इलेक्ट्रिक ग्रिड में भेज पाएगा और आपके सभी उपकरण ग्रिड ही बिजली द्वारा चल पाएंगे।

एक 4 kW के सोलर सिस्टम की मदद से आपको हर महीने करीबन 600 यूनिट तक बिजली मिलेगी। यदि किसी सिटी में बिजली का मूल्य 7 रुपए/ यूनिट हो तो इस 600 यूनिट बिजली से बिल में करीबन 4,200 रुपए तक की सेविंग कर सकेंगे। यदि अपने घर में 5 kW क्षमता के सोलर सिस्टम को इंस्टाल करते है तो हर माह में 750 यूनिट बिजली पाकर 5,250 रुपए की बचत कर सकेंगे। 5 kW का सोलर सिस्टम आपके सालभर में 63 हजार रुपए बचा पाएगा।

ऑन ग्रिड सोलर सिस्टम हर साल सेविंग करें

Save money every year with on-grid solar system

बिजली के पैसे की सेविंग करने में आपको ऑन ग्रिड सोलर सिस्टम को इंस्टॉल करना होगा जिसमे बिजली के लिए कोई बैकअप नही मिल पाता है। साथ ही इसमें पैनलों से पैदा हो रही बिजली इलेक्ट्रिक ग्रिड में जा सकेगी। यहां नेट मीटरिंग के प्रयोग से सोलर सिस्टम एवं ग्रिड में साझा हो रही बिजली की कोलकोरेशन हो पाती है। 5 kW क्षमता के ऑन ग्रिड सोलर सिस्टम को लगाने में 2 से 2.50 लाख रुपए का खर्चा होगा। इसमें सोलर पैनलों, सोलर इन्वर्टर ईवा नेट मीटरिंग आदि उपकरणों पर खर्च होगा।

Also Readeapro-1-kilowatt-solar-panel-complete-installation-guide

Eapro 1 किलोवाट सोलर पैनल को इंस्टाल करने के खर्च के सभी डिटेल्स जाने

मिलने वाली सब्सिडी की राशि

भारत सरकार की पीएम कुसुम स्कीम के अंतर्गत आपको ऑन ग्रिड सोलर सिस्टम को इंस्टाल करने में सब्सिडी का फायदा मिलेगा। यह स्कीम सिर्फ 10 kW क्षमता के सोलर सिस्टम पर सब्सिडी दी जाएगी। ग्राहक 1 kW में 30 हजार रुपए/ kW, 2 kW में 60 हजार रुपए/ kW एवं 3 से 10 kW तक क्षमता वाले सोलर सिस्टम में 78 हजार रुपए सब्सिडी के रूप में पा सकेंगे। इस सब्सिडी से ग्राहक को सस्ते में सोलर सिस्टम इंस्टाल करने का मौक मिलेगा जोकि बहुत सी बिजली की सेविंग कर पाएगा।

यह भी पढ़े:- Havells 2kW सोलर सिस्टम किफायती कीमत पर खरीदकर अच्छी परफॉरमेंस का फायदा पाए

12 लाख रुपए की सेविंग करें

Savings of up to 12 lakhs from solar systems

सोलर उपकरणों के ब्रांड सामान्य रूप से सोलर पैनलों के मामले में 20 से 30 वर्ष की परफॉर्मेंस वारंटी दे रहे है। सोलर इन्वर्टर सामान्य रूप से 5 वर्षो की वारंटी पीरियड में मिलते है। इस कारण से ग्राहक के पास सोलर सिस्टम पर निवेश करके ज्यादा टाइम तक फायदा लेने का मौका है। 25 वर्षो के बाद भी सोलर सिस्टम से 80 फीसदी क्षमता से बिजली पैदा हो पाती है। इस प्रकार से आपके पास 20 सालो में करीबन 12 लाख रुपए की सेविंग का मौका है।

Also Readtata-1kw-solar-system-complete-price-and-subsidy

टाटा के सबसे अच्छे 1kW सोलर से तगड़ी पावर पाए, जाने किफायती मूल्य

You might also like

Leave a Comment

हमारे Whatsaap ग्रुप से जुड़ें