पतंजलि 6kW सोलर सिस्टम की कॉस्ट क्या है, जानें

Photo of author

Written by Rohit Kumar

verified_75

Published on

पतंजलि 6kW सोलर सिस्टम की कॉस्ट क्या है, जानें

पतंजलि देश की जानी-मानी कंपनी है जो सौर ऊर्जा क्षेत्र में भी तेजी से प्रगति कर रहा है। यदि आप प्रतिदिन 10 से 20 यूनिट तक बिजली का उपयोग करते हैं, तो पतंजलि 6kW सोलर सिस्टम आपके लिए एक अच्छा विकल्प हो सकता है। इसके अलावा, यदि आप कम कीमत पर सोलर सिस्टम इंस्टॉल करना चाहते हैं, तो आप पॉलीक्रिस्टलाइन टेक्नोलॉजी के सोलर पैनल और बैटरी का उपयोग कर सकते हैं। यह आपके लिए काफी कॉस्ट सेविंग हो सकता है।

पतंजलि 6kW सोलर इनवर्टर

पतंजलि 6kW सोलर इनवर्टर उन लोगों के लिए एक बेहतरीन विकल्प है जो सौर ऊर्जा का उपयोग आसान और कुशल बनाना चाहते हैं। पतंजलि का सोलर इनवर्टर उच्च गुणवत्ता वाले घटकों से बना है जो इसे टिकाऊ और विश्वसनीय बनाते हैं। यह इनवर्टर कठोर स्थिति का सामना कर सकता है और लंबे समय तक चलने के लिए डिज़ाइन किया गया है। यह सोलर इनवर्टर उच्च दक्षता के साथ काम करता है, जिसका अर्थ है कि यह सौर पैनलों द्वारा उत्पन्न ऊर्जा का अधिकांश उपयोग करता है। साथ ही यह सोलर इनवर्टर ओवरवोल्टेज, ओवरकरंट, और शॉर्ट सर्किट की सुरक्षा सुविधाओं से लैस है जो आपके उपकरणों को सुरक्षित रखते हैं। इनमें सुरक्षा शामिल है। इसके साथ ही इनमें रिमोट मॉनिटरिंग, डेटा लॉगिंग और वाई-फाई कनेक्टिविटी शामिल हैं।

पतंजलि 7.5kVA/96V सोलर इनवर्टर

Earthnewj से अब व्हाट्सप्प पर जुड़ें, क्लिक करें

पतंजलि 7.5kVA/96V सोलर इन्वर्टर PWM (Pulse Width Modulation) तकनीक का उपयोग करता है, यह इन्वर्टर 7.5kVA तक के लोड को संभाल सकता है, जो इसे घरेलू और वाणिज्यिक दोनों उपयोगों के लिए उपयुक्त बनाता है। साथ ही यह इन्वर्टर 60/72/144 सेल वाले विभिन्न प्रकार के सोलर पैनलों के साथ compatible है। और 70A करंट रेटिंग सोलर चार्ज कंट्रोलर से लेस है। इसमें आप 8kW तक के सोलर पैनल इंस्टॉल कर सकते हैं, जो इसे लगभग 6kW के लोड के लिए उपयुक्त बनाता है। और ये 96V पर काम करता है, जिसके लिए आपको 8 बैटरियों को कनेक्ट करने की आवश्यकता होगी।

पतंजलि सोलर बैटरी की कीमत

पतंजलि ने विभिन्न प्रकार की सोलर बैटरियों का उत्पादन किया है। यदि आपका बजट कम है, तो आप 100Ah की बैटरी को विकल्प के रूप में चुन सकते हैं, जो लगभग ₹10,000 में उपलब्ध हो सकती है। अधिक बैटरी बैकअप की आवश्यकता होने पर, आप 150Ah की बैटरी का चयन कर सकते हैं, जिसकी कीमत लगभग ₹15,000 हो सकती है। और यदि आपको और अधिक बैटरी बैकअप की आवश्यकता है, तो आप 200Ah तक की बैटरी का चयन कर सकते हैं।

पतंजलि 6kW सोलर पैनल की कीमत

पतंजलि कंपनी एक विश्वसनीय नाम है जो उच्च गुणवत्ता और Technology के साथ विभिन्न प्रकार के सोलर पैनल बनाती है। जो सबसे कम लागत पर उन्नत तकनीक के साथ उच्च गुणवत्ता वाले पैनल प्रदान करती है। अगर आपके पास बजट कम है, तो आप पॉलीक्रिस्टलाइन तकनीक के सोलर पैनल लगवा सकते हैं। लेकिन, यदि आप आप हाई एफिशिएंसी वाले सोलर पैनल लगवाना चाहते हैं तो आपको मोनो PERC हाफ-कट तकनीक के सोलर पैनलों को लगाना चाहिए।

Also Readthis-1kw-advanced-solar-system-can-run-your-home-ac-all-details

एडवांस सोलर AC से बैटरी के बगैर ही एसी को चलाकर गर्मी से मुक्ति पाए

  • पतंजलि 6kW पॉलीक्रिस्टलाइन सोलर पैनल की कीमत: ₹1,70,000
  • पतंजलि 6kW मोनो PERC सोलर पैनल की कीमत: ₹2,00,000

एडिशनल एक्सपेंस

जब हम सोलर सिस्टम की इंसटोलेशन करते हैं, तो सोलर पैनल, बैटरी, और इनवर्टर के अलावा, कई अन्य आवश्यक उपकरण भी आवश्यक होते हैं। सोलर पैनल को इन्स्टॉल करने के लिए स्टैंड, सोलर पैनल को सोलर इनवर्टर से जोड़ने के लिए वायर, और पूरे सिस्टम की सुरक्षा के लिए ACDB, DCDB, और अर्थिंग किट इत्यादि शामिल होते हैं। इन अतिरिक्त उपकरणों का खर्च लगभग ₹40,000 होता है।

टोटल कॉस्ट

पतंजलि 6kW पॉलीक्रिस्टलाइन टेक्नोलॉजी सोलर पैनल कॉस्ट

उपकरणलागत (लगभग)
इन्वर्टर (PWM)₹60,000
8 x 100Ah सौर बैटरी₹80,000
6kW पॉलीक्रिस्टलाइन पैनल₹1,70,000
अतिरिक्त खर्च₹40,000
कुल लागत (बुनियादी सेटअप)₹3,50,000

MPPT तकनीक इन्वर्टर और मोनोक्रिस्टलाइन PERC हाफ-कट पैनल वाले प्रीमियम सेटअप के लिए:

उपकरण लागत (लगभग)
इन्वर्टर (MPPT)₹60,000
8 x 150Ah सौर बैटरी₹1,20,000
6kW मोनोक्रिस्टलाइन पैनल₹2,00,000
अतिरिक्त खर्च₹40,000
कुल लागत (प्रीमियम सेटअप)₹4,20,000

Also Readfive-very-important-things-to-know-about-solar

सोलर पैनल से जुडी 5 आम गलत फहमियां, इनके सच को जाने

You might also like

Leave a Comment

हमारे Whatsaap ग्रुप से जुड़ें